Apple के चीफ डिजाइन ऑफिसर का इस्तीफा, कंपनी को 9 अरब डॉलर का झटका

ऐपल (Apple) के चीफ डिजाइन ऑफिसर जोनाथन ईव ने आखिरकार कंपनी को अलविदा कह दिया है। आईफोन (IPhone) और आईपोड (Ipod) को डिजाइन करने वाले जोनाथन का इस्तीफा कितनी बड़ी घटना है, इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट आई और एक दिन में मार्केट वैल्यू 9 अरब डॉलर कम हो गई। मार्केट वैल्यू में गिरावट की नजर से देखें तो कंपनी के लिए यह झटका स्टीव जॉब्स के इस्तीफे से कुछ ही कम है। ऐपल फाउंडर और सीईओ स्टीव जॉब्स ने स्वास्थ्य कारणों की वजह से जब 2011 में इस्तीफे की घोषणा की थी तब कंपनी की मार्केट वैल्यू 10 अरब डॉलर घट गई थी।

फाइनैंशल टाइम्स को दिए इंटरव्यू के जरिए इस्तीफे की घोषणा करने वाले जोनाथन अब अपनी डिजाइन कंपनी खोलेंगे, जिसका नाम होगा लवफ्रॉम। ऐपल का उनका क्लाइंट बनना पहले से तय है। कंपनी वीयरेबल टेक्नॉलजी और हेल्थकेयर से जुड़े मामलों में उनकी सेवा लेगी। हालांकि, जोनाथन दूसरी कंपनियों के लिए भी काम करेंगे। उन्होंने 1992 में कंपनी को जॉइन किया था और 1998 में आईमैक से लेकर सभी प्रॉजेक्ट के लिए काम किया।

क्या संकट में है ऐपल?

अमेरिका और चीन के बीच टैरिफ वॉर का ऐपल पर काफी बुरा असर पड़ा है। 2002 के बाद पहली बार कंपनी को अपनी आमदनी के अनुमान को घटाना पड़ा है। जोनथन से पहले भी कई वरिष्ठ अधिकारियों ने कंपनी का साथ छोड़ दिया है। चीफ रिटेल ऑफिसर एंगीला अरेन्डट्स ने फरवरी में इस्तीफा दिया था। इसके अलावा पिछले साल ऐपल इंडिया के 3 वरिष्ठ सेल्स अधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया था। ऐपल सबसे पहले 1 ट्रिल्यन मूल्य की कंपनी बनी थी। इस समय इसकी मार्केट वैल्यू 919 अरब डॉलर है।

स्टीव जॉब्स के कितने खास थे जोनाथन

जोनाथन के लिए एक बार स्टीव जॉब्स ने कहा था, ‘ऐपल में यदि मेरा कोई आत्मिक दोस्त था तो वह है जॉनी। जॉनी और मैंने अधिकतर प्रॉडक्ट्स पर साथ काम किया। वह हर प्रॉडक्ट के लिए बड़ी से लेकर बेहद बारीक चीजों पर काम करता है। इसलिए वह सीधा मेरे लिए काम करता है। ऐपल में मेरे बाद उसके पास सबसे अधिक ऑपरेशनल पावर है। ऐपल में कोई नहीं है जो उसे कह सके कि क्या करना है क्या नहीं।’

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.