स्पेन ने पर्यटकों के लिए खोली सीमा

SPAIN (IMAGE- GOOGLE)

वाशिंगटन/बार्सिलोना/बीजिंग, 21 जून (एपी) स्पेन ने अपनी आर्थिक गतिविधियां शुरू करने के प्रयास के तहत रविवार को अपनी सीमा पर्यटकों के लिए फिर से खोल दी। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी सरकार से कहा कि जांच की संख्या कम की जानी चाहिए जिससे कि मामलों में वृद्धि दिखाने वाले प्रतिकूल आंकड़ों से बचा जा सके।

स्पेन में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू किया गया राष्ट्रीय आपातकाल तीन महीने बाद खत्म हो गया है।

सरकार ने देश में 14 मार्च को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की थी जिसके खत्म होने के बाद स्पेनवासी अब पूरे देश में कहीं भी फिर से स्वतंत्र रूप से आ-जा सकेंगे।

हाल के सप्ताहों में लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील दी गई।

ब्रिटेन सहित यूरोपीय देशों से पर्यटक भी अब स्पेन में प्रवेश कर सकेंगे क्योंकि स्पेन में उनके लिए अब 14 दिन का पृथक-वास खत्म कर दिया गया है। हालांकि, ब्रिटेन को छोड़कर गैर-शेंजेन देशों के लोगों के लिए पृथक-वास के नियम अब भी लागू हैं। यूरोपीय समूह में शामिल वो देश जो शेंजेन का हिस्सा नहीं हैं, उन्हें गैर-शेंजेन देश कहा जाता है।

शेंजेन में 26 देश शामिल हैं जिन्होंने अपने नागरिकों की आपस में आवाजाही के लिए अपनी सीमाएं खत्म कर रखी हैं।

स्पेन में लोगों को हालांकि अब भी ऐसे सार्वजनिक स्थलों पर मास्क लगाकर रखना होगा जहां एक-दूसरे से पांच फुट की दूरी रखना संभव नहीं है।

क्षेत्रीय सरकारों को अब अपने हिसाब से सार्वजनिक स्थलों, सिनेमाघरों, शादी और कक्षाओं में लोगों की संख्या तय करने की पूरी छूट प्राप्त है।

स्पेन में लॉकडाउन कोरोना वायरस के अनियंत्रित प्रसार को रोकने में सफल रहा है जहां इस घातक विषाणु से कम से कम 28 हजार लोगों की मौत हुई है।

उधर, बीजिंग से प्राप्त खबर के अनुसार खाद्य एवं पेय पदार्थ कंपनी पेप्सिको ने अपने कुछ कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद चीन की राजधानी बीजिंग में अपना कामकाज रोक दिया है। वहीं, शहर के अधिकारी रेस्तरां, खाद्य सेवा प्रदाताओं और दुकानदारों सहित लाखों लोगों की कोविड-19 जांच कर रहे हैं।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने रविवार को कहा कि देश में रविवार को कोरोना वायरस के 32 नए मामले सामने आए। इन मामलों में देश के भीतर ही लोगों से लोगों में विषाणु का प्रसार हुआ।

इसने कहा कि 22 मामले बीजिंग में और तीन मामले पास के हुबेई प्रांत में सामने आए हैं। देश में बिना लक्षण वाले भी सात मामले सामने आए हैं।

बीजिंग के निगम स्वास्थ्य आयोग ने कहा है कि 11 से 20 जून तक मामलों के नए क्लस्टर सामने आए हैं। राजधानी में 227 मामले सामने आए हैं जिनमें घरेलू स्तर पर ही लोगों से लोगों में कोरोना वायरस का प्रसार हुआ। इन सभी का अस्पतालों में उपचार चल रहा है।

आयोग ने कहा कि 18 लक्षण मुक्त मरीज अब भी चिकित्सा निगरनी में हैं। संक्रमण का एक मामला बाहरी देश से हुए प्रसार से जुड़ा है और रोगी अस्पताल में भर्ती है।

सरकार संचालित पीपुल्स डेली ने खबर दी है कि पेप्सिको बीजिंग ने अपने कुछ कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद अपना कामकाज रोक दिया है।

अधिकारियों ने कहा कि बीजिंग ने शनिवार तक 11 से 20 जून के बीच 20 लाख से अधिक लोगों की कोविड-19 जांच की है। इसमें ज्यादातर रेस्तरां और खाद्य सेवा से जुड़े सभी कर्मचारियों की जांच पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

इस संबंध में एक भारतीय रेस्तरां मालिक ने कहा कि उनके सभी कर्मचारियों की जांच रिपोर्ट में कोई भी कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं मिला है।

दक्षिण कोरिया में अधिकारियों ने कहा है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 48 नए मामले सामने आए हैं जिनमें से आधे मामले राजधानी सोल से जुड़े हैं। वहीं दाएजोंग शहर में 10 नए मामले सामने आए हैं।

उन्होंने कहा कि महामारी रोधी कदमों में ढील दिए जाने के बाद वायरस का प्रसार अब तेजी से हो रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने शुक्रवार को कहा कि महामारी के मामलों में अब तेजी से वृद्धि हो रही है।

जॉन हापकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस से दुनिया भर में अब तक 4,54,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है और 85 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। वास्तविक संख्या काफी अधिक हो सकती है क्योंकि अनेक मामलों में जांच नहीं होती।

ट्रंप ने शनिवार को अपनी एक चुनाव रैली में कहा कि उन्होंने अपने प्रशासन से कहा कि कोरोना वायरस जांच की संख्या कम की जाए। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने ढाई करोड़ लोगों की जांच की है, लेकिन खराब बात यह है कि और अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने ओकलाहोमा में हुई रैली में कहा, ‘‘जब आप इस हद तक जांच करते हो तो संक्रमण के अधिक मामले सामने आएंगे। इसलिए मैंने अपने लोगों से कहा है कि कृपया जांच की रफ्तार कम करें।’’

दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, अमेरिका और कुछ अन्य देशों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि हो रही है।

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि पूर्व के दिन के मुकाबले संक्रमण के कुल मामलों में 55 हजार से अधिक की वृद्धि हुई है।

ब्राजील में तीन महीने में कोरोना वायरस से लगभग 50 हजार लोगों की मौत हुई है।

दक्षिण अफ्रीका में शनिवार को महामारी के 4,966 नए मामले सामने आए और 46 लोगों की मौत हो गई।

अमेरिका के एरिजोना राज्य में 3,109 नए मामले सामने आए हैं और 26 लोगों की मौत हुई है। वहीं, नेवादा राज्य में 445 नए मामले सामने आए हैं।

जॉन हापकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार अमेरिका में कोरोना वायरस से लगभग 1,20,000 लोगों की मौत हुई है।

यूरोप में जर्मनी में कोरोना वायरस के 687 नए मामले सामने आए हैं।

एपी नेत्रपाल नीरज नीरज 2106 1959 बार्सिलोना

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.