सेंसेक्स 169 अंक मजबूत, बैंक, धातु शेयर चमके

SENSEX (PICTURE BY JAN ASTRA NEWS)

मुंबई, 12 दिसंबर (PTI) वैश्विक स्तर पर मजबूत रुख के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स बृहस्पतिवार को 169 अंक की तेजी के साथ 40,581.71 अंक पर बंद हुआ। बैंक तथा धातु कंपनियों के शेयरों में तेजी के साथ शेयर बाजारों में मजबूती रही।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने नीतिगत दर को यथावत रखते हुए अगले साल तक भी ब्याज दर में बदलाव नहीं करने का संकेत दिया है। इससे वैश्विक स्तर पर बाजार धारणा को बल मिला।

कारोबार के दौरान सेंसेक्स एक समय 300 अंक से अधिक अंक मजबूत हुआ था। हालांकि, अंत में यह 169.14 अंक यानी 0.42 प्रतिशत की बढ़त के साथ 40,581.71 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 61.65 अंक यानी 0.52 प्रतिशत बढ़कर 11,971.80 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में टाटा मोटर्स को सर्वाधिक 7.17 प्रतिशत लाभ हुआ। इसके बाद येस बैंक के शेयर में 5.96 प्रतिशत, वेदांता में 3.68 प्रतिशत, टाटा स्टील में 3.29 प्रतिशत, स्टेट बैंक में 2.91 प्रतिशत और कोटक बैंक में 1.76 प्रतिशत की तेजी रही।

एचडीएफसी बैंक 1.18 प्रतिशत जबकि लार्सन एंड टूब्रो 1.23 प्रतिशत मजबूत हुए। इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंडसइंड बैंक, हीरो मोटो कार्प, पावर ग्रिड, एनटीपीसी, सन फार्मा और महिंद्रा एंड महिंद्रा में भी तेजी रही।

दूसरी तरफ अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये के मजबूत होने से आईटी कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही। इन्फोसिस में 2.63 प्रतिशत, ओएनजीसी 1.68 प्रतिशत, एचसीएल टेक 1.51 प्रतिशत, टीसीएस 1.20 प्रतिशत और भारती एयरटेल में 0.95 प्रतिशत की गिरावट रही।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘भविष्य में नीतिगत दर में वृद्धि को लेकर फेडरल रिजर्व के नरम रुख तथा रुपये की विनिमय दर में मजबूती से निवेशकों में उत्साह रहा। अमेरिका की नये शुल्क लगाने की समयसीमा आगे बढ़ने की संभावना से वैश्विक धारणा सकारात्मक हो सकती है। साथ ही अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता के मामले में सकारात्मक नतीजे की उम्मीद से धारणा को बल मिला।’’

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने दो दिन की बैठक के बाद बुधवार रात संकेत दिया कि वह अगले साल ब्याज दर में संभवत: वृद्धि नहीं करेगा। उसने कहा कि उसकी नजर निम्न मुद्रास्फीति और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर है। इस साल फेडरल रिजर्व ने तीन बार ब्याज दर में कटौती की है।

एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग, सियोल और तोक्यो में तेजी रही जबकि शंघाई बाजार में गिरावट रही। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में तेजी रही। इस बीच, डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे की मामूली तेजी के साथ 70.83 पर बंद हुआ।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *