व्यापार युद्ध गहराने के बीच अमेरिका के साथ चीन का व्यापार घटा

USA VS CHINA (PIC FROM GOOGLE)

दुनिया की दो शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं चीन और अमेरिका के बीच व्यापार युद्ध लगातार जारी है। इन घटनाक्रमों के बीच अगस्त में चीन का अमेरिका के साथ व्यापार दस प्रतिशत से अधिक घट गया। हालांकि, दोनों देश आपसी विवाद को सुलझाने के लिए बातचीत की तैयारी कर रहे हैं लेकिन शुल्क को लेकर मतभेद लगातार गहरा रहे हैं, जो वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर के लिए भी चुनौती बना हुआ है।

सीमा शुल्क के रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार चीन में अमेरिकी उत्पादों का आयात माह के दौरान 22.5 प्रतिशत घटकर 10.3 अरब डॉलर रह गया। चीन ने अपनी शुल्क दरें बढ़ा दी हैं और कंपनियों को आर्डर रद्द करने को भी कहा है जिससे उसका अमेरिका से आयात नीचे आया है।

चीन ने अपने निर्यातकों से अमेरिका के स्थान पर अन्य बाजारों में विकल्प तलाशने को कहा है। लेकिन कमजोर होती वैश्विक मांग की वजह से उन्हें इसमें दिक्कतें आ रही हैं।

अगस्त में चीन का वैश्विक निर्यात तीन प्रतिशत घटकर 214.8 अरब डॉलर रह गया। जुलाई में चीन का वैश्विक निर्यात 12.2 प्रतिशत बढ़ा था। अमेरिका और चीन के वार्ताकार अक्टूबर में बातचीत की तैयारी कर रहे हैं। इसमें चीन के व्यापार अधिशेष और उसकी प्रौद्योगिकी विकास रणनीति को लेकर चर्चा होगी। दोनों पक्षों ने अभी तक इस गतिरोध को समाप्त करने के लिए किसी तरह की रियायत देने का संकेत नहीं दिया है।

 

TEXT- PTI 8 SEP 2019

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *