मोमोज चटनी बनाने की विधि

आज हम आपके लिए मोमोज की चटनी रेसिपी लाए हैं। मोमोज एक चायनीज स्‍नैक्‍स है, जो इंडिया में भी पॉपुलर स्‍ट्रीट फूड के रूप में प्रचलित है। मोमोज का असली स्‍वाद मोमोज की चटनी मोमोज चटनी के साथ ही आता है। और आपको जानकर खुशी होगी कि मोमोज चटनी रेसिपी बेहद आसान है। आप भी मोमोज चटनी बनाने की विधि ट्राई करके देखें। हमें यकीन है कि मोमोज की चटनी रेसिपी आपको जरूर पसंद आएगी।

आवश्यक सामग्री :

  • टमाटर_Tomato – 03 (मीडियम साइज),
  • लाल मिर्च_Red Chilles – 5-6 नग,
  • जीरा_Cumin seeds – 03छोटे चम्‍मच,
  • काली मिर्च_Blacj pepper – 4-5 नग,
  • लहसुन_Garlic – 03 कलियां,
  • नींबू का रस_Lemon juice – 2-3छोटे चम्‍मच,
  • नमक_Salt – स्वादानुसार।

 

मोमोज चटनी बनाने की विधि :

मोमोज की चटनी रेसिपी इन हिंदी Momos Chutney Recipe in Hindi के लिए सबसे पहले लाल मिर्च के डंठल तोड़ कर अलग कर दें और मिर्च को तोड़ को उसके बीज निकाल दें। साथ ही टमाटर को अच्‍छी तरह से धो लें और लहसुन की कलियों का छिलका निकाल लें।

अब एक फ्राई पैन में दो कप पानी लें और उसमें लाल मिर्चे और टमाटर डाल कर गैस पर रखें और मीडियम आंच पर पकायें। पानी में उबाल आने के बाद टमाटरों को 5-6 मिनट तक पकायें। इसके बाद गैस बंद कर दें और टमाटरों को ठंडा हो जाने दें।

जब तक टमाटर ठंडे हो रहे हैं, बाकी की तैयारी कर लें। इसके लिए एक पैन को गैस पर गर्म करें। पैन गर्म होने पर उसमें जीरा और काली मिर्च डालें और मीडियम आंच पर चलाते हुए भूनें।

जीरा भुन जाने पर उसमें से सोंधी-सोंधी महक आने लगेगी। अब गैस बंद कर दें ओर जीरा को एक प्‍लेट में निकाल लें।

अब टमाटर का पानी निकाल कर अलग कर दें।  इसके बाद टमाटर, मिर्च, भुने मसाले, लहसुन की कलियां और नमक को मिक्सर में डालें और बारीक पीस लें। इस मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें और उसमें नींबू का का रस मिक्‍स कर लें।

लीजिए, मोमोज चटनी बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब मोमोज की चटनी Momos Ki Chutney को सर्विंग बाउल में निकालें और गर्मा-गरम मोमोज के साथ परोसें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.