दुनिया भर में लोगों ने कोविड-19 संकट के बीच अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया

International-Yoga-Day (IMAGE -GOOGLE)

वाशिंगटन/बीजिंग, 21 जून (PTI) दुनिया भर में रविवार को छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लोगों ने कई कार्यक्रमों में योगासन किये। वहीं, कोविड-19 संकट के मद्देनजर कुछ लोग डिजिटल और ऑनलाइन योग सत्र में शामिल हुए।

अमेरिका, चीन, ब्रिटेन, तुर्की, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नेपाल सहित कई अन्य देशों में लोगों ने विभिन्न योगासन किये। कुछ ने इस दौरान मास्क भी पहन रखे थे।

वाशिंगटन में नियुक्त भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने दूतावास अधिकारियों और हॉलीवुड के कई कलाकारों के साथ योग दिवस मनाया।

कोविड-19 महामारी के कारण इस साल के योग दिवस की थीम है, ‘‘घर पर योग और परिवार के साथ योग।’’

संधू ने कहा, ‘‘मौजूदा हालात के चलते हम बड़ी संख्या में लोगों के साथ यह दिवस नहीं मना सकते हैं। प्रौद्योगिक के कारण ही हम पूरे अमेरिका में हजारों लोगों से ऑनलाइन जुड़ पाए हैं। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘दुनिया भर में लोगों ने राष्ट्रीयताओं और संस्कृतियों से ऊपर उठ कर योग के असीम महत्व को स्वीकार किया है। उन्होंने इसे प्रतिदिन की दिनचर्या का हिस्सा बना लिया है। ’’

कोविड-19 संकट और वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सैन्य गतिरोध को लेकर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस इस बार चीन में उत्साहपूर्ण नहीं रहा।

मुख्य कार्यक्रम बीजिंग स्थिति इंडिया हाऊस में आयोजित किया गया। भारतीय राजदूत विक्रम मिस्री ने समारोह का नेतृत्व किया। इसमें भारतीय और विदेशी राजनयिकों तथा उनके परिवार के सदस्य शामिल हुए।

मिस्री ने कहा कि इस साल का अंतरराष्ट्रीय योग दिवस चुनौतियों से भरा हुआ है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने चुनौतियों का सामना किया है,इसके बावजूद हमनें व्यापक स्तर पर एक कार्यक्रम के बारे में सोचा था लेकिन बीजिंग में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले फिर से सामने आने के कारण हमनें अपनी योजनाओं में बदलाव किया और इसे एक छोटे कार्यक्रम का रूप दिया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जब ये तस्वीरें स्वदेश जाएंगी तब भारत में हमारे कई मित्रों को चकित कर देंगी, जो देखेंगे कि हम वास्तव में बाहर जाकर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिये अपने परिवार और दोस्तों के साथ निकले। ’’

ब्रिटेन में योग दिवस पर रविवार को कई वेब सेमिनार और लाइव ऑनलाइन योग सत्र का आयोजन किया गया।

लंदन में नियुक्त भारतीय उच्चायुक्त ने एक डिजिटल कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें प्राचीन भारतीय परंपरा और इसके कई फायदों को प्रदर्शित किया गया।

इसके बाद ऑनलाइन ही ‘‘घर-घर से योग’’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसका समन्वय लंदन स्थित नेहरू केंद्र ने किया।

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग के सदस्यों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रविवार को उत्साह के साथ योगासन किये और इस दौरान सामाजिक दूरी के नियमों का भी पालन किया।

भारतीय उच्चायोग ने यहां स्थित अपने परिसर में योग सत्र का आयोजन किया।

उच्चायोग ने ट्वीट किया कि योग शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

एक ट्वीट में कहा गया,‘‘पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग के सदस्यों ने उत्साह के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस2020 में हिस्सा लिया।’’

तुर्की में नियुक्त भारतीय राजदूत संजय पांडा ने अपना और अपनी पत्नी मिनाती पांडा का एक वीडियो ट्वीट किया, जिसमें वे भारतीय दूतावास परिसर में विभिन्न योगासन करते नजर आ रहे हैं।

श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त गोपाल बागले ने श्रीलंका के शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ कोलंबो स्थित थल सेना मुख्यालय में योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

अफगानिस्तान में नियुक्त भारतीय राजदूत विनय कुमार ने काबुल में योग करने के महत्व पर जोर दिया।

बांग्लादेश में भी योग दिवस मनाया गया, जहां योग पर सात मिनट का ऑनलाइन सत्र चला ताकि लोग घर से योगासन कर सकें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.