ट्रम्प, बाइडन को नवम्बर के राष्ट्रपति चुनाव में भ्रष्टाचार होने की आशंका

U.S. President Donald Trump (PIC BY REUTERS)

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके प्रतिद्वंदी जो बाइडन ने मतदान प्रक्रिया को लेकर अधिकारियों के कामकाज पर सवाल उठाते हुए, नवम्बर में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव में व्यापक पैमाने पर भ्रष्टाचार होने की आशंका जाहिर की है।

दोनों नेताओं ने हालांकि इसके लिए एक-दूसरे की पार्टी को ही जिम्मेदार ठहराया है।

राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेट उम्मीदवार बाइडन ने मंगलवार की शाम कहा, ‘‘ मुझे वास्तव में लगता है कि हम उस मोड़ पर हैं, जहां अगर हम हर पल चौकन्ने नहीं रहे तो, हम अभी तक की सबसे भ्रष्ट चुनाव प्रक्रिया के साक्षी बन सकते हैं।’’

बाइडन यहां चंदा देने वालों के साथ ट्रम्प और रिपब्लिकन नेताओं के, कोविड-19 के मद्देनजर समय पूर्व मतदान और मेल के माध्यम से मतदान कराने के विरोध पर चर्चा कर रहे थे।

वहीं ट्रम्प ने भी यही मामला उठाते हुए ट्वीट किया, ‘‘ मेल के जरिए मतदान से … हम अमेरिका के इतिहास के सबसे भ्रष्ट चुनाव के साक्षी बनेंगे।’’

राष्ट्रपति ने पहले कहा था कि मेल के जरिए मतदान से मतदाताओं को ‘‘धोखाधड़ी’’ करने का मौका मिलता है। यह वही ट्वीट है, जिसको लेकर ट्विटर और राष्ट्रपति के बीच विवाद खड़ा हो गया था।

ट्रम्प ने हालांकि अनुपस्थित प्रक्रिया का उपयोग करते हुए मार्च में रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में मेल के जरिए ही मतदान किया था।

TEXT-अटलांटा, एक जुलाई (एपी)

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.