Fri. Feb 21st, 2020

कोहली फिर बने नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज, गेंदबाजों में बुमराह सर्वश्रेष्ठ भारतीय

Virat Kohli (PIC- GOOGLE)

दुबई, चार दिसंबर (भाषा) भारतीय कप्तान विराट कोहली बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में फिर से शीर्ष पर पहुंच गये। आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के नीचे खिसकने के कारण कोहली आगे बढ़ने में सफल रहे।

पिछले सप्ताह बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में खेले गये दिन रात्रि टेस्ट मैच में 136 रन बनाने वाले कोहली के 928 अंक हो गये हैं और अब वह स्मिथ से पांच अंक आगे हैं जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में 36 रन बनाये जिससे उनके 931 से घटकर 923 अंक हो गये हैं।

चेतेश्वर पुजारा ने चौथा स्थान बरकरार रखा है जबकि अंजिक्य रहाणे ताजा रैंकिंग में एक पायदान नीचे छठे स्थान पर खिसक गये हैं।

गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह पांचवें स्थान पर हैं और वह भारतीय गेंदबाजों में सबसे आगे हैं। सीनियर आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी नौवें स्थान पर बने हुए हैं। मोहम्मद शमी एक पायदान चढ़कर दसवें स्थान पर पहुंच गये हैं।

आईसीसी ने बयान में कहा, ‘‘आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर नाबाद 335 रन की ऐतिहासिक पारी से 12 पायदान की छलांग लगाकर 12वें स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि मार्नस लाबुशेन पहली बार शीर्ष दस में पहुंचे हैं। वह इस साल के शुरू में 110वें स्थान पर थे।’’

लाबुशेन अपनी शतकीय पारी के कारण छह पायदान आगे आठवें स्थान पर पहुंच गये हैं।

तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क अन्य आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं जिन्हें नयी विश्व रैंकिंग में फायदा मिला है। एडिलेड टेस्ट में सात विकेट लेने से वह चार पायदान ऊपर 14वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

यह रैंकिंग आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के मैच के अलावा न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच हैमिल्टन में समाप्त हुए ड्रा टेस्ट तथा वेस्टइंडीज की लखनऊ में अफगानिस्तान पर नौ विकेट से जीत वाले मैच के बाद तैयार की गयी है।

पाकिस्तान के मध्यक्रम के बल्लेबाज बाबर आजम दो पायदान ऊपर 13वें जबकि सलामी बल्लेबाज शान मसूद दस पायदान आगे 47वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को भी 226 रन की पारी खेलने का फायदा मिला है और वह एक सप्ताह तक शीर्ष 10 से बाहर रहने के बाद अब सातवें स्थान पर पहुंच गये हैं। रोरी बर्न्स (36वें) अपने दूसरे टेस्ट शतक के दम पर पहली बार शीर्ष 40 में शामिल हो गये हैं।

न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों में रोस टेलर दो पायदान आगे 16वें स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि गेंदबाजों में टिम साउथी एक स्थान आगे 13वें नंबर पर पहुंच गये हैं।

वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर पांच विकेट लेने के दम पर अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 830 रेटिंग अंकों के साथ एक पायदान ऊपर तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। इससे आलराउंडरों की सूची में उनके शीर्ष स्थान को भी मजबूती मिली है।

आफ स्पिनर रकहीम कार्नवाल को दस विकेट लेने का फायदा मिला है और उन्होंने 63 पायदान की छलांग लगायी है जिससे वह 47वें स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि शतकवीर समर्थ ब्रूक्स 68 पायदान की छलांग लगाकर 62वें नंबर पर पहुंच गये हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *