आगरा बस हादसा : नाले में बस गिरने से 29 यात्रियों की मौत, 18 घायल

उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में यात्रियों से भरी एक बस सोमवार की सुबह लगभग चार बजे यमुना एक्सप्रेसवे से फिसलकर नीचे 20 फुट गहरे नाले में गिर गई जिसमें 29 लोगों की मौत हो गई और 18 अन्य घायल हो गए।

अधिकारियों ने बताया कि लखनऊ से दिल्ली जा रही अवध डिपो की जनरथ बस में करीब 50 लोग सवार थे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया, “जिलाधिकारी (आगरा) के मुताबिक 29 लोगों की मौत हो गई। बस एक ‘नाले’ में गिरी है।”

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश रोडवेज मृतकों के परिवार को पांच लाख रुपये का मुआवजा देगा। साथ ही हादसे में गंभीर रूप से घायल लोगों को ढाई लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पौ फटने से पहले के धुंधलके में यात्रियों की चीख-पुकार सुनायी दी । जैसे ही हादसे की खबर मिली आस-पास के गांवों से लोग हादसे में जीवित बचे लोगों को बचाने के लिये घटनास्थल की ओर भागे। जिस वक्त यह हादसा हुआ उस वक्त कई लोग गहरी नींद में थे।

 

दो मशीनों और एक क्रेन की मदद से हादसे का शिकार हुई बस को नाले से बाहर निकाला गया जिसमें कई घंटे का समय लगा। बस जब पुल से नीचे गिरी तब उसकी छत भी टूट गयी थी।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने ट्विटर पर कहा, “लखनऊ से दिल्ली जा रही स्लीपर कोच यात्री बस यमुना एक्सप्रेसवे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई।”

आगरा पुलिस ने हादसे में मारे गये 19 लोगों की सूची जारी की है।

मरने वालों की पहचान सिद्धार्थ दुबे, सत्य प्रकाश शर्मा, धीरज पांडे, अन्वेष अवस्थी, सत्य प्रकाश तिवारी, आदित्य कश्यप, प्रेमचंद्र, विजय बहादुर सिंह, हुजूर आलम, प्रयागु मिश्रा, दीपक सिंह, धीरेंद्र प्रताप सिंह, अंकुश श्रीवास्तव, आकाश श्रीवास्तव, ई. अहमद, अमित कुमार, दीपक कुमार और रोडवेज का एक कर्मचारी, जिसके नाम का उल्लेख नहीं किया गया है।

10 अन्य मृतकों की पहचान की जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर शोक प्रकट किया है और शोकसंतप्त परिवार के प्रति संवेदना जताई है।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘उत्तरप्रदेश के आगरा में हुई बस दुर्घटना से दुखी हूं। अपने प्रियजनों को खोने वालों के प्रति मेरी संवेदना है। भगवान से प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग जल्द स्वस्थ हों। राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन प्रभावित लोगों को हरसंभव मदद मुहैया करा रहे हैं।’’

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुर्घटना पर शोक जताया है और इसकी जांच एक समिति से कराने के आदेश दिए हैं।

आदित्यनाथ ने आगरा के जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि घायलों को सही उपचार मिले।

साथ ही उन्होंने उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और परिवहन राज्य मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को तत्काल दुर्घटनास्थल पर पहुंचने के लिए कहा है।

अवस्थी ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यातायात आयुक्त, मंडलीय आयुक्त और आईजी की एक समिति को 24 घंटे के भीतर इसकी जांच करने का आदेश दिया है।’’

यह समिति दुर्घटना के कारणों के बारे में रिपोर्ट देगी और इस तरह की घटना से भविष्य में बचने के लिए उठाए जाने वाले कदमों की भी सिफारिश करेगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया कि राज्य भाजपा के महासचिव पंकज सिंह घटनास्थल पर गए हुए हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं घायल लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। मैंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की है। उन्होंने उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को घटनास्थल पर भेजा है।’’

उन्होंने बताया कि बस एत्मादपुर के पास यमुना एक्सप्रेसवे के नीचे बहते नाले में गिर गई। साथ ही कहा कि पानी भरे होने की वजह से राहत कार्य में मुश्किल आ रही है।

राज्य पुलिस ने ट्वीट किया, “उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने तेजी से राहत एवं बचाव कार्य करने का निर्देश दिया है और वह स्वयं इसकी निगरानी कर रहे हैं। सभी वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।”

अधिकारियों ने बताया कि उत्तर प्रदेश रोडवेज के अवध डिपो की जनरथ बस लखनऊ से दिल्ली के आनंद विहार बस अड्डा जा रही थी।

अधिकारियों ने बताया कि घायलों को जिले के श्री कृष्ण हॉस्पिटल, निजी अस्पताल समेत अलग-अलग अस्पतालों में ले जाया गया। घायलों में से नौ की हालत गंभीर है।

अधिकारियों ने बताया कि घायलों में कोई भी व्यक्ति आगरा का नहीं है, सभी प्रदेश के अन्य जिलों के निवासी हैं।

छह लेन का 165 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश में आगरा को नोएडा के साथ जोड़ता है।

वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने भी घटना पर शोक प्रकट किया है।

उन्होंने ट्वीट किया, “एक और बस दुर्घटना के कारण हुई मौतों के बारे में सुनकर दुख हुआ। शोकसंतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना। मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करती हूं।”

 

TEXT-PTI

PHOTO-ANI

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.