अमेरिका की नजरें अब इस्लामिक स्टेट के नये नेता पर : ट्रम्प

U.S. President Donald Trump (PIC BY REUTERS)

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का कहना है कि अब उनकी नजर इस्लामिक स्टेट के नये नेता पर है और ‘‘हम जानते हैं कि वह कहां है।’’

ट्रम्प ने आईएस के नये नेता का नाम नहीं बताया लेकिन संभवत: वह अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी का जिक्र कर रहे थे। ऐसी खबरें हैं कि अल-कुरैशी ने आतंकवादी संगठन के सरगना के तौर पर अबू बकर अल-बगदादी का स्थान लिया है। बगदादी ने उत्तरी सीरिया में अमेरिकी कमांडो द्वारा पीछा किए जाने के बाद खुद को विस्फोटकों से उड़ा लिया था।

मंगलवार को दिए भाषण में ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका ने अल-बगदादी को खत्म किया और फिर ‘‘दूसरे सरगना’’ को…. अब ‘‘हमारी नजर तीसरे पर है।’’

उन्होंने कहा ‘‘तीसरे सरगना को काफी दिक्कतें होंगी क्योंकि हम जानते हैं कि वह कहां है।’’

अल-कुरैशी के बारे में सार्वजनिक रूप से ज्यादा जानकारी नहीं है। आईएस का पदानुक्रम स्पष्ट नहीं है और उसके बाकी के शीर्ष नेताओं के बारे में बहुत कम जानकारियां हैं।

ट्रम्प ने जिस दूसरे सरगना का जिक्र किया है वह अबू हसन अल-मुहाजिर हो सकता है जो अल-बगदादी का करीबी सहायक था और 2016 से आतंकी समूह का प्रवक्ता था। अल-बगदादी की मौत के बाद अमेरिका और कुर्दिश सेना के संयुक्त अभियान में वह भी मारा गया था।

बहरहाल, यह दूसरा व्यक्ति फ़ादिल अहमद अल-हयाली भी हो सकता है जिसे समूह में नंबर दो की हैसियत रखने वाला बताया जाता है तथा वह इराक में अमेरिका के हवाई हमले में अगस्त 2015 में मारा गया था।

 

TEXT-AP

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.