अभिनेता जगदीप को सुपुर्द-ए-ख़ाक़ किया गया

Jagdeep/ IMAGE FROM GOOGLE

मशहूर हास्य कलाकार-अभिनेता जगदीप को बृहस्पतिवार को यहां एक कब्रिस्तान में परिवार के सदस्यों और नजदीकी मित्रों की मौजूदगी में सुपुर्द-ए-ख़ाक़ कर दिया गया।

फिल्मी दुनिया में जगदीप के नाम से मशहूर हुए इस कलाकार का वास्तविक नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था।

81 वर्षीय जगदीप का बुधवार रात में मुंबई उपनगरीय क्षेत्र स्थित उनके आवास पर निधन हो गया था। उन्होंने ‘शोले’ फिल्म में ‘सूरमा भोपाली’ के अपने किरदार से लोगों के दिलों पर गहरी छाप छोड़ी।

परिवार के एक सूत्र ने पीटीआई-भाषा को बताया कि अभिनेता जगदीप को अपराह्न करीब ढाई बजे दक्षिण मुंबई के बाईकुला स्थित एक कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-ख़ाक़ किया गया।

इस मौके पर 10-12 लोग मौजूद थे जिसमें उनके दोनों पुत्र अभिनेता जावेद, निर्माता नावेद, पोते मीजान और अभिनेता जॉनी लीवर शामिल थे।

जगदीप को सुपुर्द-ए-ख़ाक़ किये जाने के बाद जावेद ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए उनके प्रशंसकों और शुभचिंतकों से अनुरोध किया कि वे अभिनेता की याद में एक प्रार्थना करें।

जावेद ने कहा, ‘‘काफी लोगों ने हमें संदेश भेजे हैं लेकिन हम सभी को जवाब नहीं दे सकते। जो भी यह देख रहे हैं, हम आपको आपके आशीर्वाद और प्यार के लिए धन्यवाद देते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पिता ने इस उद्योग को 70 वर्ष दिये और उन्हें काफी प्यार और सम्मान मिला। वह प्यार आज प्रतिबिंबित हो रहा है, जो हम देख सकते हैं। क्या आप कृपा करके हमारे पिता के लिए छोटी सी प्रार्थना कर सकते हैं? वह हमारे लिए बहुत बड़ी चीज होगी।’’

जगदीप ने बाल कलाकार, मुख्य कलाकार और उसके बाद हास्य कलाकार के तौर पर फिल्मों में काम किया।

जगदीप ने करीब 400 फिल्मों में काम किया लेकिन 1975 में आई फिल्म ‘‘शोले’’ के सूरमा भोपाली के उनके किरदार को प्रशंसक आज भी याद करते हैं।

जगदीप ने ‘‘खिलौना’’, ‘‘ब्रह्मचारी’’, ‘पुराना मंदिर’, ‘‘अंदाज अपना अपना’’, ‘‘फूल और कांटे’’ आदि फिल्मों में यादगार किरदार निभाये।

TEXT- PTI

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.